Wednesday 13 June 2018

माइक्रोमैक्स मामला: हैदराबाद उपभोक्ता अदालत में आदमी की हुई जीत ( Man Wins Consumer Court Case Against MicroMax)

consumer complaint
हैदराबाद (Hyderabad): उप्पल, हैदराबाद (Hyderabad) निवासी एन. राम बाबू ने एक दोषपूर्ण एलईडी टीवी (LED TV) की आपूर्ति करने और वारंटी अवधि के दौरान उसे फिक्सिंग नहीं करने और उससे ज्यादा वसूलने के लिए माइक्रोमैक्स (Micromax) के खिलाफ हैदराबाद उपभोक्ता फोरम (Hyderabad Consumer Forum) में अपना केस जीता है ।

श्री राम बाबू ने 16 मार्च, 2015  को Koti, हैदराबाद से ३२ इंच का माइक्रोमैक्स LED टीवी खरीदा था । छह महीने के भीतर ही टीवी (TV) ने परेशानी देना शुरू कर दिया । स्क्रीन पर छोटी रेखाएं दिखाई देने लगीं और चित्र विकृत हो गया ।

श्री राम बाबू ने कहा कि उन्होंने तुरंत कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट (official website) में उल्लेखित टोल-फ्री नंबर पर फोन किया. माइक्रोमैक्स (Micromax) के सर्विस कर्मियों ने टीवी को चेक किया, और यह कहकर छोड़ दिया कि वे बाद में शिकायतकर्ता से संपर्क करेंगे ।

एक सप्ताह के बाद उन्होंने श्री राम बाबू को सूचित किया कि टीवी को भौतिक क्षति पहुँचाने के कारण समस्या पैदा हुई. दोहराया ईमेल के बावजूद, माइक्रोमैक्स (Micromax) और उसके प्राधिकृत सेवा डीलर ने शिकायतकर्ता (complainant) को ध्यान नहीं दिया । 

उंहोंने कहा कि वे शिकायत (complaint) के रूप में दोष बाहरी नुकसान की वजह से किया गया था और वारंटी के तहत नहीं आया विचार नहीं होगा । कंस्यूमर फोरम (Consumer Forum) ने कहा कि उत्पाद के लिए कोई शारीरिक क्षति नहीं थी और यह एक आंतरिक समस्या थी । इसके बावजूद, माइक्रोमैक्स वारंटी (Micromax warranty) के तहत दोष को सुधारने में नाकाम रहने से पता चला कि वहां सेवा की कमी थी । 

फोरम (Forum) ने कंपनी को निर्देश दिया कि यदि आवश्यक हो तो भागों की जगह से मुक्त टीवी की मरंमत और ग्राहक (customer) द्वारा खर्च की लागत की प्रतिपूर्ति । फोरम (Forum) ने लागत के रूप में 2,000 रुपए के साथ-साथ श्री राम बाबू को 2,000 रुपए का मुआवजा देने का आदेश दिया. कंस्यूमर फोरम (Consumer Forum) ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों (Electric Products) के निर्माताओं के रूप में, कंपनियों के रूप में जल्द ही उपभोक्ताओं (consumers) की चिंताओं का पता करने के लिए और वारंटी अवधि के भीतर मुद्दों को सुलझाने और अतिरिक्त भुगतान पाने के लिए एक देरी का कारण नहीं की उम्मीद थी ।

Content source: deccanchronicle




Register complaints online at Voxya
consumer complaints forum for quick redressal.


No comments:

Post a Comment