Tuesday 17 January 2017

How to file Consumer Complaints in Hindi

Voxya Consumer Forum Online

आजकल, ऑनलाइन और ऑफ़लाइन व्यापार दुनिया भर में तेजी बढ़ रहा है | इतना ही नही अपनी सदाबहार स्थिति बनाये रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयासों का प्रयोग भी क्रते रहते है | लेकिन, कंपनियों को उपभोक्ताओं तक अपनी विशेष स्थिति बनाए रखने के लिए उपभोक्ता के स्मारक में रहना अवश्य है | सभी उपभोक्ताओं आज के प्रतिस्पर्धी व्यापार दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दरअसल, उपभोक्ता ऐसे पुराने के रूप में अच्छी तरह से नई प्रौद्योगिकी आधारित व्यापार की रीढ़ के रूप में कार्य करता है।

मेरी राय के अनुसार उपभोक्ताओं के अधिकांश अभी भी मासूम हैं और उनको अभी भी अपने अधिकारों के बारे अधिक पता नही है |

इसी के कारण, कई धोखेबाज अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए उपभोक्ता को धोखा दे रहे है। एक तरफ, हम कहते हैं कि हम सभी एक विकसित देश के नागरिकों को अच्छी तरह से शिक्षित और साक्षर हैं और दूसरी ओर, हम आम तौर पर विभिन्न प्रकार के घोटाले या बेईमान मालिकों या निर्माताओं जो दोषपूर्ण उत्पादों का अधिक से अधिक काला धन कमाने की खातिर कारण सिर्फ निर्माण की गलत गतिविधियों की कहानी सुना करते है ।

उत्पाद की गुणवत्ता: गुणवत्ता के उत्पाद का मतलब है एक बिक्री योग्य अच्छा की विशेषताओं जो पूरी तरह से ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा। और अधिक गुणवत्ता उत्पाद उपभोक्ताओं की अधिक संतुष्टि को जन्म देता है। वास्तव में, सबसे बुद्धिमान उपभोक्ताओं की गुणवत्ता वाले उत्पादों के बाद चलाते समय कुछ मूर्ख ग्राहक एक ही कीमत पर कम गुणवत्ता उत्पाद खरीद। यहाँ आधा ज्ञान या ज्ञान नहीं है एक बड़ा अंतर है और अवांछित समस्याओं के लिए एक खुला निमंत्रण दे। तो, एक ऐसी गुणवत्ता उत्पादों को खरीदने के बाद उनमें से लाभ उठाने के लिए हमेशा गुणवत्ता के उत्पादों के बारे में जानकारी चाहिए।

उत्पाद की मात्रा: मात्रा जो एक उत्पाद खरीदने से पहले यह एक निर्णायक भूमिका निभाता है के रूप में याद किया जा रहा है एक अन्य जरूरी पहलू भी है। एक उत्पाद की मात्रा उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत मायने रखती है। कुछ निर्दोष उपभोक्ताओं आधा ज्ञान या कोई ज्ञान के कारण बस कम मात्रा के रूप में अच्छी तरह के रूप में सामान्य कीमत पर कम गुणवत्ता वाले उत्पादों खरीदें। अब वे उत्पादों की मात्रा के बारे में पता होना चाहिए।

उत्पाद की समाप्ति की तारीख: उत्पाद की कोई समय सीमा समाप्ति भी एक उत्पाद खरीदने से पहले याद किया करने के लिए एक बहुत जरूरी कारक है। एक हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए। कभी कभी समय सीमा समाप्त उत्पाद या दवा की खपत मौत के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए उपभोक्ता उत्पादों की समाप्ति की तारीख के बारे में पता होना चाहिए।

उत्पाद का ब्रांड: ब्रांड मूल रूप से कंपनी के स्तर का परिचय देता। यह सच है कि ब्रांडेड उत्पादों शायद ही कभी दोषपूर्ण है। लेकिन, नकली कंपनियां जो ब्रांडेड कंपनी के वास्तविक लोगो की प्रतिलिपि बनाएँ और एक ही कीमत पर नकली लोगो डाल द्वारा दोषपूर्ण उत्पाद को बेचने की कोई कमी नहीं है। तो, आप उत्पाद की सही ब्रांड के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए।

उत्पाद की लागत: हम सभी जानते हैं कि हर कोई गुणवत्ता और सस्ती उत्पाद हर समय चलता है। जहाँ तक मेरी जानकारी का सवाल है, उपभोक्ताओं को कुछ बहुत बुद्धिमान हैं और उनके अधिकारों के बारे में पता जबकि अन्य ग्राहकों मासूम हैं और उच्च गुणवत्ता का उत्पाद उच्च  कीमत पर खरीदते है । तो, एक हमेशा उत्पादों की खरीद करते समय स्मार्ट होना चाहिए और हमेशा सही कीमत पर सही उत्पाद खरीदे ।

अगर आपके साथ  किसी प्रकार के उत्पाद में धोखा होता है तो आप अपनी शिकयत कहा करे :

VOXYA, ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत मंच है जहा पर आप अपनी शिकायतों को दर्ज क्र के न्याय पा सकते है |

अगर आपकी की कोई शिकायत है तो नीचे बटन पर क्लिक क्र के शिकायत दर्ज करे |




file consumer complaint online

No comments:

Post a Comment