Tuesday 19 June 2018

भारतीय चिकित्सा प्रणाली से लूट होने वाले वीडियो के पीछे आदमी को 50 करोड़ रूपये नोटिस की मिली (A man behind viral video against Indian medical system gets notice of Rs.50 crore)

consumer forum
कथित तौर पर मरीजों को गुमराह करके पैसे कमाने वाली गतिविधियों के लिए भारतीय डॉक्टरों पर हमला करने वाला वीडियो महज 10 दिनों में यूट्यूब पर 1,000,000 दृश्य हिट हो गया । विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra), दिल्ली स्थित मोटिवेशनल स्पीकर & कॉरपोरेट ट्रेनर और इस वीडियो के पीछे आदमी पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) सहित विभिन्न मेडिकल एसोसिएशनों ने हमले किए हैं ।

शनिवार को बिंद्रा (Bindra ) पर परोसे गए एक कानूनी नोटिस में आईएमए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ' आपत्तिजनक ' वीडियो को तत्काल हटाने की मांग की है और इसके सदस्यों को हुई मानहानि के लिए हर्जाने के तौर पर 50 करोड़ रुपये का दावा किया है । बताया जाता है कि आईएमए ने देश भर में फैले 250,000 डॉक्टरों की बॉडी को लेकर भी राष्ट्रीय अखबारों में बिंद्रा से लिखित माफी मांगी है । मामले में बिंद्रा 21 जनवरी तक ये करने में विफल रहता है, आईएमए सिविल और क्रिमिनल कानूनी कार्यवाही शुरू करेगा ।


बिंद्रा का वीडियो, भारतीय चिकित्सा प्रणाली (Indian medical system) की असलियत, डॉक्टरों और अस्पतालों को दिखाने का दावा कैसे अपने मरीजों को लूट, कैसे डॉक्टरों आयोगों, और इतने पर । आईएमए (IMA) ने दावा किया है कि डॉक्टरों को बिना किसी दस्तावेजी सबूत के हत्यारों के रूप में उल्लेखित किया गया है ।

नोटिस में कहाँ गया कि बिंद्रा को ' पूरी डॉक्टर बिरादरी को बदनाम करने का कोई अधिकार नहीं है '. इसने कहा कि बिंद्रा ने पैसे कमाने, झूठी सनसनी पैदा करने और लोकप्रिय बनने के कारण ऐसा किया है । दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन द्वारा बिंद्रा पर भी नोटिस थमाया गया है और जयपुर मेडिकल एसोसिएशन (Jaipur Medical Association) द्वारा उनके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है ।

बिंद्रा का यह वीडियो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दो प्रमुख अस्पतालों--फोर्टिस (Fortis) और मेदांता (Medanta ) - में दो घटनाओं के बाद आया है जहां मरीजों के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए 1,500,000 रुपये के बिल वसूले हैं । पिछले महीने राष्ट्रीय भेषज मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ((NPPA)) द्वारा एक अध्ययन में कहा गया कि फोर्टिस ने एक सात वर्षीय डेंगू रोगी के इलाज में प्रयुक्त उपभोग्य सामग्रियों और दवाइयों पर 1,700 प्रतिशत तक का मार्जिन लगाया जिसके बाद मृत्यु हो गई । अस्पतालों ने वसूलने के आरोपों से इनकार किया है|

बिंद्रा की वेब साइट उसे एक वैश्विक अधिनियम, एक परामर्श और प्रशिक्षण अकादमी का संस्थापक कहता है और यह ऑटोमोबाइल, आतिथ्य, खुदरा और बैंकिंग में शीर्ष नामों को अपने ग्राहकों के रूप में सूचीबद्ध करता है । यह भी कहना है कि बिंद्रा 500 से अधिक कॉरपोरेट घरानों और उद्यमियों और दस से अधिक प्रेरक पुस्तकों के लेखक के लिए एक विश्वस्त सलाहकार हैं ।

There are many Hospital complaints filed at Voxya consumer complaint forum online.

Content Cource: Business world

No comments:

Post a Comment