Tuesday 29 August 2023

इंदौर उपभोक्ता न्यायालय ने गलत तरीके से पैसे काटने पर बैंक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया (Indore Consumer Court Ordered To Bank Slapped Rs 10K Fine For Wrongly Deducting Money )

Samsung Complaint


एक महिला जिसने E-Commerce से Mobile Phone खरीदा और भुगतान के लिए EMI विकल्प चुना, वह किस्त का भुगतान नहीं कर सकी क्योंकि Bank ने गलत तरीके से उसके खाते से पैसे काट लिए थे और उसे इसके बारे में सूचित नहीं किया था।


महिला Indore Consumer Court में गई और उसने बैंक को दोषी पाया और उससे काटे गए पैसे वापस करने और 10,000 रुपये का जुर्माना देने को कहा। महिला ने सितंबर 2019 में 73,990 रुपये की कीमत वाला Samsung Galaxy S10 खरीदा था।


उसने सभी बैंक विवरण भरकर EMI विकल्प चुना और सफलतापूर्वक पहली किस्त जमा कर दी। जिस खाते से EMI काटी जा रही थी, उससे उसका एक फिक्स्ड डिपॉजिट भी जुड़ा हुआ था।



हालाँकि, मई 2019 में, बैंक ने यह दावा करते हुए उसके खाते से 295 रुपये काटना शुरू कर दिया कि यह उसकी सावधि जमा को समय से पहले भुनाने का शुल्क था। हैरानी की बात यह है कि उन्हें कटौती के बारे में कभी सूचित नहीं किया गया और बैंक सितंबर 2019 तक पैसे डेबिट करता रहा।


उसे मासिक कटौती के बारे में तब पता चला जब अगली EMI के लिए उसका लेनदेन विफल हो गया और E-Commerce company ने उसका सिबिल स्कोर (Cibil Score) कम होने की शिकायत दर्ज (complaint file) कराई। उसने bank को बताया कि उसने अपना फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) समय से पहले नहीं निकाला है, इसलिए रकम नहीं काटी जानी चाहिए थी।


बैंक अधिकारियों (bank officers) ने उसे आश्वासन दिया कि वे जांच करेंगे कि यह कोई तकनीकी त्रुटि है या नहीं। हालांकि, जब लंबे इंतजार के बाद भी कोई जवाब नहीं मिला तो उसने बैंक के ग्राहक सेवा अनुभाग से संपर्क किया | उन्होंने दावा किया कि क्षेत्रीय शाखा के अधिकारियों ने उनकी शिकायतों की अनदेखी की और उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया।


Bank ने उसे एक पत्र भेजा जिसमें कहा गया कि कुछ नहीं किया जा सकता। Bank ने ज़िम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया और कहा कि शिकायतकर्ता के पास अपर्याप्त धन था और वह उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रहा था। हालांकि, Consumer Court ने हलफनामे के साथ पासबुक (passbook) और अन्य बैंक स्टेटमेंट (bank statement) की फोटोकॉपी भी मांगी।



Consumer Court ने bank को शिकायतकर्ता के खाते से गलत तरीके से 2,065 रुपये काटने का दोषी पाया | Indore Consumer Court ने बैंक को मानसिक और शारीरिक पीड़ा के लिए 10,000 रुपये के साथ-साथ काटी गई राशि भी चुकाने का आदेश दिया। Bank को एक महीने के भीतर उसके सिबिल स्कोर (Cibil Score) को स्पष्ट और सही करने और उसके पक्ष में एक प्रमाण पत्र जारी करने के लिए भी कहा गया था।


consumer forum India - Samsung Complaint


अगर आपकी भी किसी भी प्रकार की उपभोक्ता शिकायत है तो उसके समाधान के  लिंक पर क्लिक करे: - File A Complaint Now!

No comments:

Post a Comment