Tuesday 24 October 2017

इंदौर उपभोक्ता फोरम ने आई. टी. कंपनी को 80,000 रुपए भुगतान करने का आदेश दिया ( Indore Consumer Forum Ordered IT Company To Pay Rs.80,000 On 29 September)


इंदौर उपभोक्ता फोरम (Indore Consumer Forum) ने  हाल ही में आईटी कंपनी को निर्देश दिया है कि वह एक फिटनेस ट्रेनर को 80,000 रुपए का भुगतान करे जिसकी वेबसाइट पर कंपनी द्वारा विकसित किए जाने का वादा किया गया था ।

याचिकाकर्ता अमित शर्मा, एक फिटनेस ट्रेनर (Fitness Trainer) और पोषण सलाहकार (Nutrition Consultant) है जो वेबसाइट (Website) बनवाने के लिए आई. टी. कंपनी (IT Company) से संपर्क किया था | प्रतिवादी  आई. टी. कंपनी ने एक ईमेल पत्राचार और मौखिक समझौते के तहत 19 जनवरी, 2015  और 19 मार्च 2015 की अवधि के बीच में वेबसाइट बनाने का वादा किया था |

कंपनी (Company) ने काम को पूरा करने के लिए 77,000 का मूल्य देने को कहा | याचिकाकर्ता (Petitioner) अमित शर्मा ने मूल्य का भुगतान नेट बैंकिंग और चेक के द्वारा 19 जनवरी, 2015  और 19 मार्च 2015 के अंदर किया | पूरे पैसे लेने के बाद और अवधी के समाप्त होने के बाद भी आई. टी. कंपनी वेबसाइट को बनाने और विकसित करने में असमर्थ रही |  याचिकाकर्ता ने कई बार समरक करने के कोशिश की और दिए गए भुगतान की वापसी की मांग भी की पर कंपनी के तरफ से कोई में जवाब नहीं मिला | न तो याचिकाकर्ता को पैसे मिले न ही उसकी वेबसाइट बनी |

दस्तावेजों और अपने ईमेल पत्राचार (Email Conversation) और बैंक खाते के बयान सहित रिकॉर्ड पर याचिकाकर्ता द्वारा प्रस्तुत प्रदर्शन के आधार पर नीता श्रीवास्तव और एम के शर्मा के शामिल मंच ने कहा कि आईटी कंपनी (IT Company) ने ठीक से सेवाएं प्रदान नहीं किया गया जिसके चलते उस कंपनी खिलाफ लीगल नोटिस जारी किया गया।

उपभोक्ता फोरम (Consumer Forum) ने सिर्फ 77,000 वापस करने को ही नहीं कहा बल्कि याचिकाकर्ता द्वारा उठाई गयी समस्या और मानसिक उत्पीड़न के लिए 3,000 रुपये का रुपये का भुगतान करने का भी निर्देश दिया है ।

अधिवक्ता सुरेंद्र गुप्ता ने याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व किया, जबकि प्रतिवादी कंपनी उपभोक्ता फोरम (Consumer Forum) की कार्यवाही से अनुपस्थित रहने के बावजूद उसे नोटिस जारी किए गए ।

अगर आपके साथ भी किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी हुई है तो आप भी अपनी उपभोक्ता शिकयत को ऑनलाइन उपभोक्ता फोरम के जरिये क्र सकते है Voxya , ऑनलाइन उपभोक्ता फोरम (online consumer forum), ये भारत में सबसे अधिक उप्भोक्ताओ द्वारा चुनी गयी वेबसाइट है जहां पर उपभोक्ता अपनी समस्या का जल्द समाधान पाने लिए अपनी शिकयत को ऑनलाइन दर्ज (File Complaint Online) करते है |  
  
अगर आपकी की कोई शिकायत है तो नीचे बटन पर क्लिक क्र के शिकायत दर्ज करे |

consumer complaint online

No comments:

Post a Comment