Friday 27 April 2018

Information To File Consumer Complaint In Odisha Consumer Court

अधिकांश लोगों को लगता है उपभोक्ता अदालत (consumer court) तरफ मदद के लिए रुख करना बहुत सी परेशानियों को आमंत्रित करना है | यदि आपको भी यही लगता है तो लेख आपके लिए काफी सही और महत्वपूर्ण है | यहां आपको साधारण चीजों के बारे में कुछ बुनियादी जानकारियां मिलेंगी जिनकी मदद से आप बिना किसी झंझट के कंज्यूमर कोर्ट (consumer court) में शिकायत (complaint) दर्ज करा सकते हैं ।  पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात आप एक शिकायत दर्ज करने से पहले पता होना चाहिए एक ग्राहक के रूप में आपके अपने अधिकार है । उपभोक्ता अधिकारों (consumer rights) को समझना आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा और आप जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं उनसे लड़ने में आपकी सहायता करेगा | दूसरी और हम आपको बताने जा रहे है की किस तरह से आप अपनी शिकायत सरल तरीके से और बिना परेशानी के दर्ज कर सकते है |  अगर आप  ओडिशा (उड़ीसा(Odisha)) से है और आप ओडिशा (उड़ीसा) उपभोक्ता अदालत (Odisha consumer court) में मामला दायर करना चाहते है तो ये आपके शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को काफी आसान कर सकता है | सरकार ने शिकयत दर्ज काने की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया है और यह भी सुनिश्चित किया है कि सामान्य ग्राहकों का उपभोक्ता फोरम (consumer forum) की तरफ रुख करना काफी आसान हो और उनकी समस्या का उचित समाधान भी मिले | शुरू में इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाया करता था. सही बंदोबस्ती प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा । हालांकि, उंनत प्रौद्योगिकी (latest technology) के साथ, चीजें बहुत आसान हो गयी हैं ।

आपकी सहायता के लिए उपभोक्ता मंच:

यदि आप आज ऑनलाइन (online) देखो, तुम उपभोक्ता मंचों (consumer forums) के विभिंन प्रकार के मिल जाएगा । वे मुख्य रूप से ग्राहकों को तुरन्त मदद करने के लिए गठित किये गए। जब आप इन साइटों पर जाकर, आप उपभोक्ता अदालतों (consumer courts) और उनके उद्देश्यों पर पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। कुछ ऑनलाइन उपभोक्ता फोरम (online consumer forum) आपको शिकायत ऑनलाइन रजिस्टर (register complaint online) करने के लिए अनुमति देता है जहां पर आप अपनी शिकयत (complaint) को उपभोक्ता फोरम (consumer forum) के माध्यम से कंपनी तक पंहुचा सकते है। दूसरी ओर, आप चैट पर विशेषज्ञों की सलाह भी ले सकते है जो आपकी मदद कर सकते है | जहां पर आपको अधिक से अधिक जानकारी मिल सकती है । जब आप एक उपभोक्ता अदालत के लिए एक शिकायत दर्ज की तलाश कर रहे हैं, आप के सामने तीन मुख्य विकल्प मिल जाएगा । इनमें राष्ट्रीय स्तर (National Level), राज्य स्तर  (State Level)और जिला स्तरीय उपभोक्ता अदालतें (Ditrict Consumer Courts)हैं. विभिंन अदालतों के विभिंन कार्यों और उद्देश्यों है । इसलिए, यह महत्वपूर्ण है के लिए आप इन कार्यों को समझने के लिए और सही विकल्प का चयन करें ।

समझना जरूरी है किस अदालत (court) से सलाह ले:

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, विभिंन अदालतों (courts) में अलग तरह का कार्य किया जाता है । यदि आप मामला एक करोड़ से अधिक राशि से अधिक है तो इसका निपटारा राष्ट्रीय उपभोक्ता अदालत (National Consumer Court) से सलाह लेनी चाहिए । यदि एक करोड़ से कम राशि के लिए लेकिन बीस लाख से अधिक की धनराशि  तो राज्य स्तरीय अदालतों (State Level Courts)से सलाह लेनी चाहिए । जिन मामलों में बीस लाख से कम राशि शामिल है, उन्हें जिला स्तरीय अदालतों (District Level Courts) में प्रस्तुत किया जाना चाहिए । उपभोक्ता अदालत (consumer court) में शिकायत (complaint) दर्ज कराने की प्रक्रिया को भी काफी सरल होती है । यह इतना आसान है कि आप एक सादे कागज पर एक शिकायत (complaint) लिख कर भी फाइल कर सकते हैं । जिसमे आप अपनी शिकयत से सम्बंधित चीजों का विवरण जरूर दे जैसी कि तारीख, राशि, उत्पाद (product) क्या है, क्या शिकयत (complaint) है आपको, निवारण के लिए उपभोक्ता फोरम (consumer forum) से क्या चाहते है, आपके मुख्य दस्तावेज क्या है, और आपके पास किस तरह के साक्ष्य है | आपको बिल, चालान, वारंटी कार्ड या गारंटी कार्ड आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने चाहिए । यह आपके मामले को मजबूत बनाने के लिए और आपकी समस्या को सही उपाय और सही मुआवजा दिलाने में आपकी मदद करेगा ।

No comments:

Post a Comment