Friday 5 January 2018

कैसे आसानी से नकली ecommerce वेबसाइटों की पहचान करे (How to find fake ecommerce website online answer after analysis of consumer complaints at Voxya consumer forum)


यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट (online shopping website) का उपयोग कर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद करना चाहते थे तो आप की जांच की जरूरत है अपने शॉपिंग वेबसाइट (shopping website) असली है या नकली है । वहां कई निष्कर्ष हम पाते है जब हम Voxya ऑनलाइन उपभोक्ता फोरम वेबसाइट (online consumer forum website) पर उपभोक्ताओं की शिकायतों को देखते हैं । हमारे ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत वेबसाइट के अनुसार, हम कुछ नजर अंक जो नकली ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट (online shopping website) की पहचान करने में मदद मिल ।


1. कम गुणवत्ता वाले उत्पाद छवियां

यदि वेबसाइट, जहां से आप खरीदने की योजना बना रहे हैं, कम गुणवत्ता या सामांय उत्पाद छवियों का उपयोग कर रहा है तो वह एक बुरा संकेत है । आमतौर पर, अच्छा ecommerce वेबसाइटों हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद छवियों का उपयोग करने के लिए सुधार उत्पादों को अच्छी तरह से पेश करेंगे । लेकिन उत्पादों के लिए छोटे, पुराने या विकृत छवियों का उपयोग करना खतरे का स्पष्ट संकेत है । इसी प्रकार, यदि चित्र किसी अंय ब्रांड के वॉटरमार्क कर रहे है/ वेबसाइट तो यह भी संयुक्त राष्ट्र के वेबसाइट के व्यावसायिकता से पता चलता है |

2. अविश्वसनीय सस्ते कीमतों

यदि वेबसाइट पर प्रदर्शित मूल्य अंय इसी तरह की वेबसाइटों की तुलना में बहुत कम है तो यह एक घोटाले could हो । आम तौर पर, कीमतों में बाजार मूल्य से कम नहीं हो सकता है और इसलिए हर ecommerce वेबसाइट के बारे में एक ही कीमत पर बेच दिया जाएगा । साथ ही, कभी-कभार ये नकली वेबसाइट आपको एक खास डील्स दिखाएगी जो कि बहुत अच्छा माना जाता है । मसलन अगर आप ५०० रुपये की टी-शर्ट खरीदते हैं तो आपको ९०० रुपये की कीमत का बोनोस मिलेगा. सौदों के इन प्रकार जाहिरा तौर पर घोटाले कर रहे है और इसलिए यह आसान नकली ecommerce वेबसाइटों की पहचान बनाता है ।

3. कोई सामाजिक वेबसाइट पर कोई गतिविधि न होना 

अगर आप Facebook, Instagram, Google + जैसे सामाजिक नेटवर्क खातों को सुधारने के लिए कोई लिंक ढूंढने में अक्षम हैं, तो संभावना है कि वे नकली हैं. अब एक दिन, ecommerce सामाजिक मांयता के बिना संभव नहीं है । हर कंपनी सामाजिक मीडिया का उपयोग करता है सुधार उत्पादों को बढ़ावा देने और वायरल हो । अगर वे सामाजिक उपस्थिति नहीं है या वे Facebook में बहुत कम पसंद है या चहचहाना में केवल कुछ tweets तो संभावना है कि वे वास्तविक नहीं हैं । लेकिन सावधान रहना, कभी इन वेबसाइटों "खरीद" नकली पसंद करेंगे और सुधार पृष्ठ पर दिखा पसंद की बड़ी संख्या में हो सकता है । एक बार फिर, पसंद की एक बहुत बड़ी संख्या में नहीं, नया ब्रांड आकार के साथ समता में, कुछ गड़बड़ है दिखाता है ।

4. संपर्क का वेबसाइट पर न होना 

आप एक नकली ecommerce वेबसाइट की पहचान कर सकते हैं, यदि आप उनके बारे में कोई जानकारी नहीं सुधार वेबसाइट पर पा रहे हैं । कोई संपर्क फ़ॉर्म, कोई समर्थन फोन नंबर या ग्राहक सहायता क्षेत्र में सुधार वेबसाइट पर प्रदान की जाती हैं? इसका मतलब कुछ ठीक नहीं है ।  यदि आप उन से खरीदने से पहले उन तक पहुंचने के लिए अक्षम हैं, तो वह एक स्पष्ट संकेत है जो आप उन से संपर्क करें अगर कुछ गलत हो जाता है के बाद आप उन से खरीदने में सक्षम नहीं होगा है |

5. वेबसाइट की उपेक्षा उपभोक्ताओं के द्वारा समीक्षा

किसी भी वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले इंटरनेट पर उन्हें सर्च करने की कोशिश करें । आप क्या देखते हैं? क्या आप गूगल और फेसबुक में पोस्ट और समीक्षाएं से नफरत की एक बहुत कुछ देख रहे हो? यह समस्या का स्पष्ट संकेत है । इसके अलावा, आप ग्राहकों की जांच Facebook पर समीक्षा/कि तुम एक विचार किस तरह की समस्या आप उन से खरीदने के बाद उंमीद दे दूंगा । अगर वे वास्तविक हैं, वे लगभग सभी शिकायतों का जवाब देंगे उनके खिलाफ तैनात हैं । अगर लोगों को गलत डिलीवरी के बारे में अधिक शिकायत कर रहे हैं, कोई वितरण या डुप्लिकेट उत्पादों तो यह समय के लिए ऐसी वेबसाइट छोड़ रहा है ।

No comments:

Post a Comment