Monday 22 April 2019

Consumer Fraud on OLX - Consumer Complaints At Voxya (जानिए किस तरह के फ्रॉड OLX के माध्यम से लोग कर रहे, सच्ची घटना पर आधारित | )

online fraud

जानिए किस तरह के फ्रॉड OLX के माध्यम से लोग कर रहे, सच्ची घटना पर आधारित |  

पहला Fraud इस तरह का है की एक व्यक्ति को mobile phone की जरूरत थी Institute के लिए तो उस व्यक्ति ने OLX सर्च किया वहा पर उसे IPhone 6 दिखा जिसकी कीमत थी 11,000 रुपये | जिस व्यक्ति ने विज्ञापन डाला था उससे व्यक्ति ने कॉल किया और उससे पूछा क्या ये उपलब्ध है | उसने कहा, हाँ उपलब्ध है | जब व्यक्ति ने कहा कि वह मोबाइल उसे चाहिए तो विज्ञापन वाले व्यक्ति ने कहा कि मैं Punjab से हूँ | लेकिन व्यक्ति ने कहा कि में Delhi से हूँ | तो विज्ञापन वाले व्यक्ति ने कहा कि मैं आप पोस्ट के माध्यम से आपको भेज सकता हूँ | तो जो खीरदना चाहता था उसने कहा एक फोटो और एक वीडियो फ़ोन का बना कर whatsapp पर भेज दीजिये | उसने सभी फोटो और वीडियो को भेज दिया | इसके साथ ही उसमे अपना आधार कार्ड भी भेज दिया और कहा कि मैं एक सिख हूँ और सिख कभी झूठ नहीं बोलते और मैं बहुत ईमानदार हूँ | इस तरह कि बहुत सारी चीजे बताई | इसके बाद उसने एक बॉक्स कि फोटो भेज कर कहा कि में कूरियर करने जा रहा हूँ और आपको स्लिप दूंगा | कूरियर के बाद उसने एक स्लिप दी | उसने कहा में कूरियर कर दिया है अब आप आधी payment कर दीजिये | जो फ़ोन खरीद रहा था उसने कहा कि जब फ़ोन मेरे पास आ जायेगा तभी मैं पूरी payment करूँगा | उसके कहा चलिए मुझे एक हज़ार रुपये ही भेज दीजिये | जब खरीददार ने कूरियर स्लिप पर दिए गए नंबर को online track किया | तो उसका कोई रिकॉर्ड नहीं था | तब खरीददार ने कहा जब फ़ोन मिल जायेगा तभी मैं payment कर पाऊंगा | तब उसने कहा मैं जा रहा हूँ अपना कूरियर वापस लेने | तभी खरीददार को लग गया कि यह एक Fraud है क्योकि आप किसी भी चीज को कूरियर कर देते है तो आप उसको वापस नहीं ले सकते है | दूसरी वजह वह सिर्फ एक हज़ार रुपये advnace ले रहा था | जब खरीददार ने तुम एक Fraud हो मैं तुम्हारी complaint पुलिस में करूँगा तभी विज्ञापन देने वाले व्यक्ति ने खरीददार को ब्लॉक कर दिया | लेकिन खरीदार ने उसके विषय में जानकारी पुलिस को दे दी थी |

consumer fraud

दूसरा OLX Fraud कुछ इस तरह का है कि एक व्यक्ति एक DSLR Camera को बेचने के लिए OLX पर एक Ad डाला तो किसी दूसरे व्यक्ति ने पहले व्यक्ति की DSLR की फोटो और उसका बिल लेकर एक नया Ad डाला OLX पर | जिसकी कीमत उस व्यक्ति ने बहुत की कम 15,000 रुपये डाला | जो भी उससे खरीदने के लिए बोलता तो वह यह बात बोलता की मैं आर्मी में हूँ और यह मेरे भाई का कैमरा है जिसे में मजबूरी में 15,000 में बेच रहा हूँ | अगर आपको यह camera चाहिए आप मुझे 15,000 रुपये भुगतान कर दीजिये में आपको पोस्ट के माध्यम से आपके पास यह camera पंहुचा दूंगा | यह बात  कैमरे के मालिक को तब पता चली जब उसको कई लोगो ने कैमरे की रसीद पर लिखे नंबर पर फ़ोन किये, camera खरीदने के लिए, जिसको को दूसरा व्यक्ति बेच रहा था | लगभग 7 दिनों में ऐसी ही 12 लोगो की कॉल आई जिन लोगो ने यह पूछा कि क्या आप 15,000 DSLR कैमरा बेच रहे है | मना करने पर पता चलता कोई आर्मी वाला इस DSLR को 15,000 रुपये में बेच रहा है |

OLX ने आपने दिशानिर्देश को जारी कर रखा है कि आप जिससे भी मिलो एक सुरक्षित जगह पर मिलो और जब तब आपको पैसे न मिल जाये आप उनको प्रोडक्ट न भेजे | यहाँ पर आप सुरक्षा के लिए एक बात हमेशा ध्यान रखिये चाहे कुछ भी हो जाये, आपको इस नियम को नहीं तोडना है | 

  • अगर आप कोई प्रोडक्ट सेल कर रहे है तो जब तक आपको पैसे न मिल जाये आप उसको प्रोडक्ट न दीजिये |
  • अगर आप कोई प्रोडक्ट खरीद रहे है तो तब तक आप पैसे मत दीजिये जब तक आपको प्रोडक्ट न मिल जाये | 

सबसे ज्यादा सुरक्षित आपके लिए यह रहेगा की आप खुद उस व्यक्ति से मिले और और तुरंत पैसे दे और तुरंत सामान ले | पोस्ट के माध्यम से सामान लेने आजकल काफी Fraud देखने को मिल रहे है | 


अगर आपकी किसी भी प्रकार की उपभोकता शिकायत है तो आप Voxya ऑनलाइन कंस्यूमर कंप्लेंट फोरम में शिकायत करके समाधान प्राप्त कर सकते है|

consumer fraud

If you any consumer complaint against any company or the seller then File a Complaint at Voxya Consumer Forum Online to resolve your complaint with an optimal solution.

No comments:

Post a Comment